चीनी वैज्ञानिकों ने खोजा मोसो बांस का नया जीनोम

बीजिंग। चीनी वैज्ञानिकों ने मोसो प्रजाति के बांस की नस्ल को विकसित करने तथा लकड़ी का विकल्प तैयार करने के लिए एक नए जीनोम को खोजने का दावा किया है।
 

चीनी वैज्ञानिकों ने इस जीनोम को खोजने के लिए वर्ष 2007 से इस पर काम करना शुरू किया था। अनुवाशिंक दृष्टि से पौधे का विकास कैसा होगा इस पर शोध किया जा रहा था। चीनी सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने हाल ही में विज्ञान पत्रिका 'नेचर जेनेटिक्स" के ऑनलाइन संस्करण में प्रकाशित शोधपत्र के हवाले से खबर जारी की है। खबर के अनुसार इस शोध दल के प्रमुख जियांग झेहुई ने दावा किया है कि यह जीनोम  बांस की प्रजातियों का रूप बदलने में भी वैज्ञानिकों के लिए सहयोगी होगा ताकि इसका नया उपयोग तलाशा जा सके। यही नहीं यह जीनोम विलुप्ती की कगार कर खड़े पांडा के भोजन की समस्या को भी दूर करने में सहायक होगा।
 
 

गौरतलब है कि चीन दुनिया का सबसे ज्यादा बांस का उत्पादन व उपयोग करने वाला देश है। करीब 3.86 मिलियन हेक्टेयर में यानी देश के 72 प्रतिशत क्षेत्र में बांस उगाया जाता है। मोसो प्रजाति का बांस दुनिया में सबसे तेजी से उगने वाला है। परिस्थिति के अनुरूप यह 24 घंटे में 100 सेंटी मीटर तक उग सकता है। बांस का उपयोग पेपर बनाने के साथ ही प्रारंभिक संरचना के निर्माण में काम आता है। मोसो बांस चीन के कपड़ा उद्योग में सामान्यता उपयोग में लाया जाता है। 
 
1
Back to top