मप्र के कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया 21 मई से शुरू होगी

भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट कालेजों में चल रहे स्नातक कोर्स के प्रथम सेमेस्टर में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 21 मई से शुरू होगी।  

उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र 2015-16 के लिये स्नातक तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिये केन्द्रीयकृत ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया जारी कर दी गई है। स्नातक प्रथम सेमेस्टर के लिये ऑनलाइन पंजीयन एवं महाविद्यालय, पाठ्यक्रम, विषय समूह का विकल्प 21 मई से 18 जून तक दिया जा सकेगा।

दस्तावेजों का सत्यापन 22 मई से 22 जून तक होगा। प्रथम चरण के लिये सीट आवंटन-पत्र 27 जून को जारी होंगे। विद्यार्थी 27 जून से 2 जुलाई तक आवंटित महाविद्यालय में शुल्क जमा कर सकेंगे। महाविद्यालयों में प्रथम चरण के बाद रिक्त स्थानों की जानकारी पोर्टल पर 4 जुलाई को दी जायेगी। इन सीट के लिये फिर से महाविद्यालय, पाठ्यक्रम और विषय समूह का ऑनलाइन विकल्प 4 से 7 जुलाई तक दिया जा सकेगा।

द्वितीय चरण के सीट आवंटन-पत्र 9 जुलाई को जारी होंगे। विद्यार्थी 9 से 14 जुलाई तक आवंटित महाविद्यालय में शुल्क जमा कर सकेंगे। 

द्वितीय चरण के बाद रिक्त स्थानों में प्रवेश के लिये कॉलेज लेवल काउंसलिंग के लिये विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित महाविद्यालय में 16 एवं 17 जुलाई को उपस्थित होकर पाठ्यक्रम एवं विषय समूह का विकल्प देना होगा। इस चरण की प्रवेश सूची 20 जुलाई को जारी होगी। फीस 20 से 24 जुलाई तक जमा की जा सकेगी।

स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर

स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिये ऑनलाइन पंजीयन एवं महाविद्यालय, पाठ्यक्रम, विषय समूह का विकल्प एक से 23 जून तक दिया जा सकेगा। दस्तावेजों का सत्यापन 2 से 25 जून तक होगा।

प्रथम चरण के लिये सीट आवंटन-पत्र 29 जून को जारी होंगे। विद्यार्थी 29 जून से 3 जुलाई तक आवंटित महाविद्यालय में शुल्क जमा कर सकेंगे। महाविद्यालयों में प्रथम चरण के बाद रिक्त स्थानों की जानकारी पोर्टल पर 6 जुलाई को दी जायेगी।

इन सीट के लिये फिर से महाविद्यालय, पाठ्यक्रम और विषय समूह का ऑनलाइन विकल्प 6 से 9 जुलाई तक दिया जा सकेगा। द्वितीय चरण के सीट आवंटन-पत्र 11 जुलाई को जारी होंगे। विद्यार्थी 11 से 15 जुलाई तक आवंटित महाविद्यालय में शुल्क जमा कर सकेंगे। 

द्वितीय चरण के बाद रिक्त स्थानों में प्रवेश के लिये कॉलेज लेवल काउंसलिंग के लिये विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित महाविद्यालय में 17 एवं 20 जुलाई को उपस्थित होकर पाठ्यक्रम एवं विषय समूह का विकल्प देना होगा। इस चरण की प्रवेश सूची 21 जुलाई को जारी होगी। फीस 21 से 24 जुलाई तक जमा की जा सकेगी।
1 2 3 4 5 6 7 8 9 10
Back to top