बार परीक्षा 19 जनवरी को, 8 दिसंबर तक होंगे रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली।  बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने वकालत की प्रैक्टिस के लिए दिसंबर में होने वाली छठवीं ऑल इंडिया बार एग्जाम की तारीख आगे बढ़ा दी है। अब यह परीक्षा 22 दिसंबर के बजाए अगले साल 19 जनवरी को आयोजित की जाएगी।

बीसीआई ने परीक्षा की तारीख बदलने के साथ ही परीक्षा के बाकी कार्यक्रम में भी संशोधन किया है। आवेदक अब परीक्षा के लिए 25 नवंबर के बजाए 8 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। वहीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए चालान कटवाने की तारीख 13 दिसंबर तय कर दी गई है।

इसके अलावा जो आवेदक राज्य की बार काउंसिल से ऑफलाइन फार्म लेना चाहते हैं उन्हें 13 दिसंबर तक फार्म मिलेंगे। ऑफलाइन फार्म जमा कराने वाले आवेदकों को भी 13 दिसंबर तक चालान जमा कराना होगा। वहीं बीसीआई में छात्रों के ऑनलाइन व ऑफलाइन फार्म 23 दिसंबर तक जमा होंगे।

इसके बाद 7 जनवरी को बीसीआई आवेदकों को प्रवेश पत्र जारी करेगा। इससे पहले आवेदकों को प्रवेश पत्र वेरिफिकेशन के लिए 2 जनवरी को ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रवेश पत्रों में सुधार के लिए आवेदकों के पास 5 जनवरी तक का समय होगा।

बीसीआई द्वारा यह परीक्षा उन विधि स्नातकों के लिए आयोजित की जाती है जो वकालत की प्रैक्टिस करना चाहते हैं। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र को ही वकालत की प्रैक्टिस करने की पात्रता मिलती है।
1 2 3 4 5 6
Back to top