">

शिक्षा के निजीकरण के खिलाफ चिली में छात्रों का प्रदर्शन

सेंटियागो। एक तरफ जहां दुनिया भर में शिक्षा के निजीकरण पर जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी तरह चिली में लाखों छात्र शिक्षा के निजीकरण के खिलाफ शुक्रवार को सड़क पर उतर आए हैं।

पूरे चिली में इस समय शिक्षा के निजीकरण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। अकेले चिली की राजधानी सेंटियागो में हजारों स्कूल व यूनिवर्सिटी के छात्रों ने प्रदर्शन किया। छात्र शिक्षा के निजीकरण के बजाए पब्लिक एजुकेशन सिस्टम को सुधारने की मांग कर रहे हैं।

इस प्रदर्शन में शिक्षक भी शामिल थे। स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस प्रदर्शन में करीब 1 लाख 50 हजार से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। खुद अधिकारिक तौर पर प्रदर्शन में शामिल छात्रों की संख्या 80 हजार के आसपास बतायी गई।

इस दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों की पुलिस से भी झूमा झटकी हुई। पुलिस ने प्रदर्शन रोकने के लिए छात्रों पर पानी की बौझारें की तथा 109 लोगों को हिरासत में ले लिया जबकि इस दौरान 6 पुलिसकर्मी घायल हुए।

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने चिली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट फेडरेशन अध्यक्ष आंद्रे फीलबॉम के हवाले से बताया कि यह प्रदर्शन सफल रहा है। इस प्रदर्शन ने शिक्षा में सुधार के लिए गठित दो साल पुराने छात्र आंदोलन को और मजबूत किया है।

स्थानीय मीडिया ने भी इस प्रदर्शन को पिछले दो साल में हुआ सबसे बड़ा प्रदर्शन बताया है। शिक्षा में सुधार व निजीकरण के खिलाफ इस आंदोलन की शुरूआत 2006-2010 के बीच हुई थी।


 
1 2
Back to top