स्पेन में पढ़ना है तो सर्च करें 'स्टडी इन स्पेन'

मेड्रिड। विदेशी छात्रों को आकर्षित करने स्पेन के उद्योग, ऊर्जा व पर्यटन मंत्रालय तथा इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड ने मिलकर 'स्टडी इन स्पेन"नाम से पोर्टल लांच किया है। इसका उद्देश्य विदेशी छात्रों को आकर्षित कर पर्यटन के क्षेत्र में विकास करना है। 

जानकारी के अनुसार पिछले साल 2012 स्पेन में करीब 9 लाख 50 हजार विदेशी छात्र पढ़ने के लिए आए थे। यह संख्या वर्ष 2011 के मुकाबले 25 प्रतिशत अधिक थी। पिछले साल बड़ी संख्या में विदेशी छात्रों के आने से स्पेन को पर्यटन के क्षेत्र में करीब 200 मिलियन यूरो का लाभ हुआ था। 

द सर्वेंट्स इंस्टिट्यूट के अनुसार पोर्टल लांच होने से विदेशी छात्रों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। इसका उद्देश्य स्पेन के पर्यटन को प्रचारित करना भी है।

इस पोर्टल में स्पेन के हायर एजुकेशन के बारे में पाठ्यक्रमवार सभी जानकारियां उपलब्ध है। यह पोर्टल स्पेनिश भाषा के साथ-साथ इंग्लिश में भी है। स्टूडेंट्स अपने पसंद के अनुसार पोर्टल में कोर्स व संस्थान खोज सकते हैं। 

इंस्टिट्यूट के मुताबिक पिछले साल फ्रांस, इटली, अमेरिका व जर्मनी सबसे प्रमुख बाजार रहे। इन देशों से स्पेन आने वाले पर्यटकों ने अपने अनुभव परिचितों से साझा किए जिसका नतीजा यह हुआ कि स्पेन आने वालों की संख्या बढ़ गई।

यूरोप व अमेरिका के अलावा चीन, रूस, तुर्की, भारत व कजाखस्तान के छात्र भी बड़ी संख्या में स्पेन को पढ़ाई के लिए पसंद कर रहे हैं। 
 
1 2
Back to top