योजनाबद्ध तरीके से बनी सड़कें बचाती हैं पर्यावरण

लंदन। योजनाबद्ध तरीके से बनी सड़कें पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया भर में सड़कों का जिस तेजी से प्रसार हो रहा है वो कहीं न कहीं प्रकृति को अपूर्णीय क्षति पहुंचा रहा है। लेकिन योजनाबद्ध तरीके से बनायी गई सड़कें पर्यावरण की मदद करती हैं।

ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंड्रूयू बाल्मफोर्ड का कहना है कि आजकल जगह सड़कें बनायी जा रही हैं। यहां तक की जंगली क्षेत्र में भी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। यह स्थिति पर्यावरण को खासा नुकसान पहुंचा रही है। उदाहरण के तौर पर अमेजन के वर्षावन को देखें।
 
अमेजन के 95 प्रतिशत वन क्षेत्र को पेड़ों के कटने और आग से जो नुकसान हुआ है वो पूरा क्षेत्र सड़क के 10 किमी के दायरे में था। हालिया स्थिति यह है कि अमेज
न के वर्षावनों के आसपास अब 1,00,000 किमी तक सड़कों का निर्माण हो चुका है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि सड़कें एक तरह से रियल एस्टेट की तरह है जिसका निर्माण सही जगह पर होने से ही प्रकृति को फायदा होता है। 
पर्यावरण को बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं कि सड़कों का निर्माण जंगली क्षेत्र के आसपास न कर ज्यादा से ज्यादा फोकस कृषि क्षेत्र के आसपास किया जाना चाहिए ताकि किसानों को फसलें व खाद्य के यातायात मे आसानी हो और मार्केट में उन्हें समय पर पहुंचाया जा सके।

शोधार्थियों का कहना है कि भविष्य में ग्लोबल वार्मिंग के कारण 10 बिलियन जनता का पेट भरने के लिए दोगुनी संख्या में फसल उत्पादन की जरूरत होगी। शोधार्थियों के अनुसार कहां सड़के बनायी जानी चाहिए जिससे पर्यावरण को ज्यादा फायदा हो इसके लिए ग्लोबल मैपिंग प्रोग्राम बनाने की जरूरत है।   
1
Back to top