पृथ्वी 11,300 साल की तुलना में आज ज्यादा गर्म

वाशिंगटन। पृथ्वी का तापमान वर्तमान में जितना है उतना पिछले 11, 300 सालों के दौरान कभी नहीं रहा। यह खुलासा ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी व हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने संयुक्त अध्ययन में किया है।

वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन के लिए दुनिया के अलग-अलग 73 स्थानों से डाटा एकत्र कर हिमयुग की समाप्ति से लेकर अब तक के पृथ्वी के तापमान की रूपरेखा दोबारा तैयार की है। इस अध्ययन में पाया गया है कि पृथ्वी पिछले 11,300 वर्ष के 70 से 80 फीसदी काम में जितनी गर्म थी उससे आज कहीं ज्यादा गर्म है।

वैज्ञानिकों का यह शोध 'साइंस" जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस शोधपत्र के प्रमुख लेखक शॉन मारकोट हैं जो ओरेगॉन स्टेट कॉलेज ऑफ अर्थ, ओशियन एंड एडमॉसफेरिक साइंसेस में पोस्ट डॉक्टोरल शोधार्थी हैं।

शॉन मारकोट का कहना है कि वैश्विक तामपान में बदलाव को लेकर पिछले जितने भी अध्ययन हुए हैं  वो ज्यादातर पिछले 2,000 साल पर ही केंद्रीत रहे हैं। जबकि हिमयुग की समाप्ति से लेकर अब तक वैश्विक तापमान मे काफी बदलाव आ चुका है और यह बढ़ा ही है।

मारकोट के अनुसार अभी तक हमें यह मालूम था कि पृथ्वी का वैश्विक तापमान पिछले 2,000 सालों की तुलना में बढ़ा है लेकिन अब हम यह जानते हैं कि यह तापमान पिछले 11,300 सालों में बढ़ा है।

इस शोध पत्र के सह लेखक व पुरा जलवायु विज्ञानी पीटर क्लार्क के अनुसार जब हम केवल पृथ्वी के एक भाग की ओर देखते हैं तो यह बात सामने आती है कि अल नीनो या मानसून में विविधताओं जैसी क्षेत्रीय जलवायु प्रक्रियाएं तापमान के इतिहास को प्रभावित करती हैं। लेकिन जब हम सभी डाटा को एकत्र करते हैं तो वैश्विक तापमान का इतिहास पता करना और भी साफ हो जाता है।
 
1
Back to top