जापान 2020 तक विदेशी छात्रों की संख्या दोगुनी करेगा

टोक्यो। जापान के राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों ने 2020 तक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। विदेशी छात्रों को लुभाने के लिए जापान ज्यादा से ज्यादा पाठ्यक्रम अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

माना जा रहा है कि जापानी विश्वविद्यालयों के इस प्रस्ताव से विदेशी छात्रों की संख्या में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी तथा 24 हजार के आसपास पाठ्यक्रम अंग्रेजी में पढ़ाए जाने लगेंगे। द पाई न्यूज  के अनुसार जापान एसोसिएशन ऑफ नेशनल यूनिवर्सिटीज की सहमति के बाद जापान विश्वविद्यालयों को एक बार फिर विदेशी छात्रों को आकर्षित करने में सफलता मिलने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दो साल से जापानी मुद्रा के मजबूत होने तथा वर्ष 2011 में भूकंप व सुनामी के कारण विदेशी छात्रों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई थी। वर्ष 2011 में करीब 1,38,075 विदेशी छात्र जापान में पढ़ाई करने आए थे जो वर्ष 2010 के मुकाबले 2.6 प्रतिशत कम थे।

यही नहीं वर्ष 2012 में भी विदेशी छात्रों की संख्या  में  0.2 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई थी। एसोसिएशन के प्रमुख जूनीची हमादा का कहना है कि 'हम अपने विश्वविद्यालयों के वैश्वीकरण के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं। 
1 2
Back to top