नई यूनिवर्सिटी खोलने के लिए श्रीलंका में प्रदर्शन

कोलंबो। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में मंगलवार को हजारों छात्रों ने पब्लिक यूनिवर्सिटी की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी छात्र देश में विश्वविद्यालयों की संख्या से संतुष्ट नहीं है।

इन छात्रों का कहना है कि हर साल करीब 1 लाख 44 हजार छात्र यूनिवर्सिटी में एडशिन के लिए होने वाले एंट्रेंस एक्जाम में बैठते हैं। लेकिन इनमें से केवल 22 हजार छात्रों को ही प्रवेश मिल पाता है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जो खबर जारी की है उसके अनुसार श्रीलंका में हर साल अच्छे रिजल्ट के बावजूद हजारों छात्र केवल यूनिवर्सिटी में कम सीटें होने के कारण प्रवेश से वंचित हो जाते हैं। छात्रों का कहना है कि श्रीलंका में नई यूनिवर्सिटी खोले जाने की जरूरत है।

हालांकि श्रीलंका सरकार देश में निजी विश्वविद्यालयों के लिए रास्ता साफ करने नया एक्ट लाने की तैयारी में है। लेकिन देश के वामपंथी दल व छात्र संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। इनका कहना है कि सरकार पब्लिक यूनिवर्सिटीज को कम करने के लिए निजी विश्वविद्यालय खोलना चाहती है।

पिछले साल ही विश्वविद्यालयों के शिक्षकों ने सकल घरेलु उत्पाद (जीडीपी) में 6 प्रतिशत तक वृद्धि की मांग को लेकर तीन महीने तक हड़ताल की थी। हालांकि हड़ताल का कोई परिणाम नहीं निकला और जनता के दवाब में शिक्षकों को हड़ताल वापस लेनी पड़ी
1 2
Back to top